Monday, June 30, 2025

मुफ्त में Aadhaar अपडेट कराने का मौका 14 जून को हो रहा खत्म, जानिए पूरी ड‍िटेल

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नई द‍िल्‍ली. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्डधारकों के लिए 14 जून, 2025 तक अपनी जानकारी ऑनलाइन मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा तय की है. इस तारीख के बाद, अपडेट करने के लिए शुल्क लगेगा और आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा. आधार नामांकन और अपडेट विनियम, 2016 के अनुसार, हर क‍िसी को अपने पहचान प्रमाण (PoI) और पते के प्रमाण (PoA) दस्तावेजों को अपने आधार नामांकन की तारीख से हर दस साल में अपडेट करना आवश्यक है.

यह नियमित अपडेट आधार डेटाबेस की अखंडता और सटीकता बनाए रखने में मदद करता है, जिससे कई सरकारी सेवाओं और लाभों तक आसानी से पहुंच सुनिश्चित होती है.

महत्वपूर्ण जानकारी और आवश्यक दस्तावेज
डॉक्‍यूमेंट्स कैसे होने चाह‍िए :
पोर्टल JPEG, PNG और PDF फाइलें ही स्वीकार करता है, जिनका अधिकतम आकार 2MB होना चाहिए.

बायोमेट्रिक अपडेट: आपकी फोटो, फिंगरप्रिंट्स या अन्य बायोमेट्रिक डेटा में बदलाव के लिए नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना अनिवार्य है.

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पहचान प्रमाण (PoI) के लिए डॉक्‍यूमेंट : पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, सरकारी आईडी कार्ड (जैसे निवास प्रमाण पत्र), मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड.

पते के प्रमाण (PoA) के लिए स्वीकार्य दस्तावेज: बैंक स्टेटमेंट (3 महीने से पुराना नहीं), बिजली या गैस बिल (3 महीने से पुराना नहीं), पासपोर्ट, विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, संपत्ति कर रसीद (1 साल से पुरानी नहीं), सरकारी आईडी कार्ड.

समय सीमा चूकने के परिणाम
अगर आपने 14 जून 2025 तक अपने आधार ड‍िटेल को अपडेट नहीं किया, तो भविष्य में किसी भी अपडेट के लिए आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और 50 रुपये का शुल्क देना होगा. समय पर अपडेट करने से न केवल खर्चों की बचत होती है, बल्कि पुरानी जानकारी से संबंधित संभावित असुविधाओं से भी बचा जा सकता है.

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आधार डिटेल्स ऑनलाइन अपडेट करने की स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
14 जून की डेडलाइन से पहले मुफ्त ऑनलाइन अपडेट का लाभ उठाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1.आधिकारिक UIDAI वेबसाइट पर विजिट करें.

2. ‘Login’ बटन पर क्लिक करें और अपना 12-डिजिट आधार नंबर और दिखाया गया कैप्चा कोड डालें. वेरिफिकेशन के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा.

3. लॉगिन करने के बाद, अपने मौजूदा PoI और PoA डॉक्यूमेंट्स की समीक्षा करें. अगर अपडेट की जरूरत है, तो डैशबोर्ड पर उपलब्ध ‘Document Update’ ऑप्शन को चुनें.

4. ड्रॉप-डाउन मेनू से संबंधित डॉक्यूमेंट्स चुनें और साफ-सुथरी स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें. सुनिश्चित करें कि फाइलें JPEG, PNG, या PDF फॉर्मेट में हों और 2MB से ज्यादा न हों.

5. अपलोड करने के बाद, डिटेल्स की समीक्षा करें और अपनी रिक्वेस्ट सबमिट करें. आपको अपनी अपडेट का स्टेटस ट्रैक करने के लिए एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) मिलेगा.



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