Friday, June 27, 2025

Bookings for Honda Activa-E and QC1 begin | होंडा एक्टिवी-ई और QC1 की बुकिंग शुरू: फुल चार्ज में 102km तक की रेंज, 80kmph टॉप स्पीड; ओला S1 से मुकाबला

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नई दिल्ली34 मिनट पहले

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होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया ने आज (1 जनवरी) एक्टिवी-ई और QC1 की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने दोनों ईवी को नवंबर-2024 में भारत में पेश किया था। ये कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हैं।

एक्टिवा इलेक्ट्रिक को बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई में चुनिंदा डीलरशिप पर बुक किया जा सकता है, जबकि QC1 दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और चंडीगढ़ में बुकिंग के लिए उपलब्ध है।

आप 1,000 रुपए की टोकन राशि पर इनकी बुकिंग करा सकते हैं। दोनों मॉडल्स की कीमत इस महीने ग्लोबल एक्सपो में घोषित होगी, जबकि डिलीवरी फरवरी में शुरू होगी। दोनों EV ओला S1 रेंज को टक्कर देंगी।

एक्टिवा-ई में स्वेपेबल बैटरी मिलेगी एक्टिवा-ई में स्वेपेबल बैटरी और QC1 में फिक्स्ड बैटरी पैक ऑप्शन मिलेगा। कंपनी का दावा है कि एक्टिवा-ई 80 किमी की टॉप स्पीड हासिल कर सकती है और एक बार फुल चार्ज करने पर 102km चलेगी। वहीं, QC1 में फुल चार्ज पर 80km की रेंज और टॉप स्पीड 50kmph मिलेगी।

होंडा 3 साल/50,000 किमी की वारंटी, तीन मुफ्त सर्विस और कॉम्प्लिमेंट्री रोडसाइड असिस्टेंस दे रही है। ये वारंटी ऑफर शुरुआती एक साल में ईवी खरीदने वालों के लिए अवेलेबल है।

एक्टिवा E में 3kW की क्षमता की दो बैटरी को दिया गया है। जिससे इसे 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्‍पीड से चलाया जा सकता है।

पांच कलर ऑप्शन के साथ आएगी दोनों EV होंडा एक्टिवा इलेक्ट्रिक और QC1 एक एडवांस्ड और अट्रेक्टिव डिजाइन वाली ईवी है। दोनों ईवी का डिजाइन एक जैसा ही है, सिर्फ QC1 के रियर व्हील में हब मोटर दी गई है। वहीं, एक्टिवा-ई के रियर व्हील के साइड में इलेक्ट्रिक मोटर लगी है।

दोनों ईवी के फ्रंट एप्रन में LED हेडलैंप दिया गया है, जो टर्न इंडिकेटर्स और स्लीक LED DRL के साथ इंडीकेटेड है। बॉडीवर्क शाइनी है, जिसमें कर्व्ड और सीधी लाइनों का मिक्सअप दिया गया है। दोनों ईवी में 5 कलर ऑप्शन मिलेंगे। जिसमें पर्ल सेरेनिटी ब्लू, पर्ल मिस्टी व्हाइट, मैट फोगी सिल्वर मेटैलिक, पर्ल इग्नियस ब्लैक और पर्ल शैलो ब्लू शामिल हैं।

परफॉर्मेंस : 7.3 सेकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड एक्टिवा-ई में परफॉर्मेंस के लिए रियर व्हील के साइड में माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 8hp की पावर और 22Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि ई-स्कूटर सिर्फ 7.3 सेकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ सकता है।

इसमें तीन राइडिंग मोड- इको, स्टैंडर्ड और स्पोर्ट दिए गए हैं। एक्टिवा-ई 3kWh बैटरी पैक के साथ पेश की गई है। इसमें दो 1.5 kWh स्वैपेबल बैटरी लगी हैं। कंपनी का दावा है कि ई-स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 102 किलोमीटर चलेगी।

वहीं, QC1 में रियर व्हील में माउंटेड BLDC हब मोटर दी गई है, जो 2.4hp की पावर और 77Nm का टॉर्क जनरेट करती है। कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर 0-40 kmph की स्पीड सिर्फ 9.7 सेकेंड में हासिल कर सकती है और इसकी टॉप स्पीड 50kmph है। इसमें दो राइडिंग मोड- स्टैंडर्ड और इको मिलेंगे।

QC1 में मोटर को पावर देने के लिए 1.5kWh की फिक्स्ड बैटरी दी गई है, जिसे फुल चार्ज करने पर 80 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसके साथ एक होम चार्जर दिया जाएगा, जिससे बैटरी को 6:50 घंटे में फुल चार्ज और 4:30 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

हार्डवेयर : 12-इंच के अलॉय व्हील होंडा एक्टिवा-ई और QC1 में कंफर्ट राइडिंग के लिए आगे की तरफ टेलिस्कोपिक फोर्क और पीछे की तरफ 5-स्टेप एडजस्टेबल हाइड्रोलिक ट्विन शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं। ब्रेकिंग के लिए एक्टिवा-ई में 160mm फ्रंट डिस्क और पीछे की तरफ 130mm ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है, जबकि QC1 के फ्रंट व्हील में 130mm और रियर व्हील में 110mm के ड्रम ब्रेक मिलेंगे। दोनों ईवी में दोनों तरफ 12-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

फीचर्स : इनबिल्‍ट GPS नेविगेशन के साथ 7 इंच की TFT स्क्रीन फीचर्स की बात करें तो एक्टिवा ई में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, म्यूजिक कंट्रोल, इनबिल्‍ट GPS नेविगेशन, डे और नाइट मोड के साथ 7 इंच की TFT स्क्रीन दी गई है। इसके अलावा ICE एक्टिवी की तरह स्मार्ट की सिस्टम, यूएसबी C-टाइप चार्जिंग पोर्ट और हुक दिया गया है। दूसरी ओर, QC1 एक 5.0-इंच LCD डिस्प्ले, एक USB टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और एक 26-लीटर अंडर-सीट स्टोरेज के साथ आता है।

ई-स्कूटर में स्वेपल बैटरी मिलने से अंडर सीट स्पेस बहुत ही कम मिलेगा।

दोनों ईवी के साथ बैटरी एज ए स​र्विस प्रोग्राम भी मिलेगा कंपनी जल्द ही दोनों ईवी के साथ कार मैन्युफैक्चर MG मोटर इंडिया की तरह बैटरी एज ए स​र्विस (BAAS) भी पेश करेगी। यह एक बैटरी रेंटल प्रोग्राम है। इसके तहत इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर उसकी कीमत में बैटरी पैक की कीमत शामिल नहीं होती है। इसकी जगह बैटरी के इस्तेमाल के हिसाब से पैसे लिए जाएंगे।

यानी आप गाड़ी जितने किलोमीटर चलाओगे उस हिसाब से बैटरी की कॉस्ट रेंटल फीस के तौर पर वसूली जाएगी, जो हर महीने आपको EMI के तौर पर देनी होगी मगर आपको बैटरी चार्ज करने के अलग से पैसे देने होंगे। दोनों ईवी को शुरुआत में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई में होंडा BeX शोरूम से बेचा जाएगा।

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