Last Updated:
Meta ने पहली बार WhatsApp पर विज्ञापन दिखाने शुरू कर दिए हैं, जो सबसे पहले Updates टैब में नजर आएंगे. इस कदम में चैनल सब्सक्रिप्शन और प्रमोटेड कंटेंट भी शामिल हैं, लेकिन ये सब आपकी निजी चैट्स के बाहर ही रहेगा.
हाइलाइट्स
- WhatsApp पर विज्ञापन दिखाने शुरू किए गए.
- विज्ञापन Updates टैब में नजर आएंगे.
- चैनल सब्सक्रिप्शन और प्रमोटेड कंटेंट शामिल.
नई दिल्ली. Meta ने आधिकारिक तौर पर WhatsApp में अपडेट टैब के साथ विज्ञापन दिखाना शुरू कर दिया है. ये पहली बार है जब मैसेजिंग ऐप के अंदर विज्ञापन दिखाए जा रहे हैं. Meta ने WhatsApp के “स्टेटस” फीचर के जरिए प्रायोजित कंटेंट पेश की है. ये ऐप में एक बड़ा बदलाव है, क्योंकि अब ये प्लेटफॉर्म विज्ञापन के जरिए कमाई का श्रोत बनेगा. कंपनी ने सोमवार को आधिकारिक WhatsApp ब्लॉग के जरिए इस अपडेट की घोषणा की है. इसमें अपडेट टैब में आने वाले तीन नए फीचर्स की जानकारी दी गई: चैनल मेम्बरशिप, प्रचारित चैनल और स्टेटस में विज्ञापन. WhatsApp ने यह भी बताया कि अब मैसेजिंग ऐप के 1.5 बिलियन डेली यूजर्स हैं.
WhatsApp के अनुसार ads दिखाने के लिए प्लेटफॉर्म यूजर की बहुत लिमिटेड जानकारी लेगा, जैसे कि शहर या देश, भाषा आदि. अगर आप WhatsApp को मेटा अकाउंट सेंटर से जोड देते हैं तो आपको Facebook और Instagram पर आप क्या देखते हैं, इससे प्रभावित होगा.
आपकी प्राइवेसी कितनी सुरक्षित
हालांकि Meta ने इस बात पर जोर दिया है कि वो विज्ञापन दाताओं को यूजर्स के फोन नंबर की जानकारी नहीं बेच रहा है. कंपनी के अनुसार यूजर्स के पर्सनल मैसेज, कॉल्स और ग्रुप एक्टिविटीज पहले की तरह प्राइवेट रहेंगे और उन्हें ads के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा.
Meta पिछले कई साल से WhatsApp पर ads लाने की कोशिश कर रहा था. साल 2023 में WhatsApp हेड विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने इसकी जानकारी दी थी कि ads की योजना पर काम चल रहा है. अब ये बदलाव ऑफिशियल हो गया है. बता दें कि Meta पहले से ही अपने दूसरे प्लेटफॉर्म पर ऐड के जरिए मोटी कमाई कर रहा है. पिछले साल कंपनी ने $160 बिलियन की कमाई की थी.