नई दिल्ली25 मिनट पहले
- कॉपी लिंक
कार को स्पोर्टी और मॉडर्न टच देने के लिए कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं।
होंडा कार्स इंडिया ने अपनी मिड-साइज सेडान होंडा सिटी का नया वेरिएंट, होंडा सिटी स्पोर्ट आज यानी, 20 जून 2025 को लॉन्च कर दिया है। इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 14.89 लाख रुपए है। कार 18.4 किमी प्रति लीटर के माइलेज का दावा करती है।
डिजाइन
कार को स्पोर्टी और मॉडर्न टच देने के लिए कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। बाहर की तरफ इस कार में ग्लॉसी ब्लैक फ्रंट ग्रिल, ब्लैक ट्रंक लिप स्पॉइलर, ग्लॉसी ब्लैक शार्क फिन एंटीना और स्पोर्टी ग्रे मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।
इसके अलावा, ब्लैक ORVMs और एक खास स्पोर्ट एम्ब्लम इसे और आकर्षक बनाते हैं। ये सारी चीजें मिलकर कार को एकदम बोल्ड और स्टाइलिश लुक देती हैं। कार तीन रंगों में उपलब्ध है: प्लैटिनम व्हाइट पर्ल, रेडिएंट रेड मेटैलिक और मेटीओरॉयड ग्रे मेटैलिक।
इस कार में ब्लैक शार्क फिन एंटीना और स्पोर्टी ग्रे मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।
इंटीरियर
होंडा सिटी स्पोर्ट के केबिन में ऑल-ब्लैक लेदरेट सीट्स हैं, जिनमें रेड स्टिचिंग दी गई है। डैशबोर्ड और डोर ट्रिम्स पर भी रेड एक्सेंट्स हैं, जो इसे प्रीमियम और स्पोर्टी वाइब देते हैं। 7-कलर रिदमिक एम्बिएंट लाइटिंग भी दी गई है।
इसके अलावा, ग्लॉसी ब्लैक AC वेंट्स और ब्लैक रूफ लाइनर इसकी मॉडर्न अपील को बढ़ाते हैं। ये सारे फीचर्स मिलकर ड्राइवर और पैसेंजर्स को एक लग्जरी और स्पोर्टी एक्सपीरियंस देते हैं।
होंडा सिटी स्पोर्ट के केबिन में ऑल-ब्लैक लेदरेट सीट्स हैं, जिनमें रेड स्टिचिंग दी गई है।
फीचर्स
होंडा सिटी स्पोर्ट में V वेरिएंट जैसे ही फीचर्स हैं, लेकिन इसका स्पोर्टी टच इसे अलग बनाता है। इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है।
इसके अलावा, एनालॉग स्पीडोमीटर के साथ कलर्ड मल्टी-इन्फो डिस्प्ले, 4-स्पीकर साउंड सिस्टम, पैडल शिफ्टर्स, ऑटो AC (रियर वेंट्स के साथ), पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, और इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ORVMs (ऑटो-फोल्ड फंक्शन के साथ) जैसे फीचर्स हैं।
इसमें 8-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले को सपोर्ट करता है।
इंजन और परफॉर्मेंस
होंडा सिटी स्पोर्ट में कोई मैकेनिकल बदलाव नहीं किए गए हैं। इसमें वही 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर i-VTEC पेट्रोल इंजन है, जो 119 bhp की पावर और 145 Nm का टॉर्क देता है। ये इंजन E20 फ्यूल के साथ कम्पैटिबल है और CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है।
ये सेटअप सिटी और हाईवे दोनों पर स्मूथ और भरोसेमंद ड्राइविंग एक्सपीरियंस देता है। हालांकि, इस वेरिएंट में मैनुअल गियरबॉक्स या डीजल/हाइब्रिड ऑप्शन नहीं है।
कार में 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर i-VTEC पेट्रोल इंजन है, जो 119 bhp की पावर और 145 Nm का टॉर्क देता है।
मार्केट में मुकाबला
होंडा सिटी स्पोर्ट का सीधा मुकाबला फॉक्सवैगन वर्टस स्पोर्ट और ह्युंडई वर्ना टर्बो से है। ये दोनों कारें भी अपने स्पोर्टी लुक और फीचर्स के साथ इस सेगमेंट में मजबूत हैं। हालांकि, सिटी स्पोर्ट की कीमत इनके मुकाबले थोड़ी कम है, जो इसे वैल्यू फॉर मनी ऑप्शन बनाती है।
लॉन्च का मकसद
होंडा सिटी लंबे समय से मिड-साइज सेडान सेगमेंट में एक भरोसेमंद नाम रही है, लेकिन बढ़ते कॉम्पिटिशन को देखते हुए होंडा नए-नए वेरिएंट्स लाकर अपनी सेल्स को बूस्ट करने की कोशिश कर रही है। हाल ही में सिटी एपेक्स एडिशन और एलिवेट डार्क एडिशन लॉन्च हुए थे।