Thursday, June 26, 2025

MG Windsor exclusive Pro variant launched, priced at ₹12.25 lakh | MG विंडसर का एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट लॉन्च, कीमत ₹12.25 लाख: भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल, फुल चार्जिंग पर 449Km तक चलेगी

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नई दिल्ली3 घंटे पहले

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एमजी विंडसर को पहली बार भारत में सितंबर-2024 में लॉन्च किया गया था।

JSW MG मोटर इंडिया ने भारतीय बाजार में विंडसर ईवी का नया एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट लॉन्च किया है। ये भारत में पहली इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर यूटिलिटी व्हीकल है, जिसे पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। कंपनी ने हाल ही में इसका नया टॉप वैरिएंट एसेंस प्रो पैश किया था।

इस नए एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट को एसेंस और एसेंस प्रो वैरिएंट के बीच में रखा गया है। इसमें एसेंस प्रो वैरिएंट की तरह ही 52.9kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिसे फुल चार्ज करने पर 449km की सर्टिफाइड रेंज मिलेगी।

एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट टॉप वैरिएंट से 85 हजार रुपए सस्ता MG विंडसर एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 17.25 लाख रुपए रखी गई है। इसके साथ भी पहले की तरह बैटरी एज ए सर्विस (BaaS) का ऑप्शन मिलता है, जिसमें आप विंडसर प्रो ईवी को 12.25 लाख रुपए की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं, इसमें बैटरी को 4.5 रुपए प्रति किलोमीटर पर अलग से किराए पर लिया जा सकता है। बड़ा बैटरी पैक चुनने वाले ग्राहकों को ये नया सेकेंड टॉप वैरिएंट 85 हजार रुपए सस्ता पड़ेगा।

यदि आप बैटरी रेंटल स्कीम नहीं लेते हैं तो 38kWh बैटरी पैक वाले एसेंस वैरिएंट के मुकाबले एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट 1.10 लाख रुपए महंगा है। यदि आप एक्सक्लूसिव प्रो वैरिएंट को बैटरी रेंटल स्कीम के तहत खरीदते हैं तो एसेंस वैरिएंट के मुकाबले आपको महज 25000 रुपए ही ज्यादा खर्च करने होंगे।

बैटरी एज ए स​र्विस प्रोग्राम क्या है?

बैटरी एज ए स​र्विस (BAAS) एक बैटरी रेंटल प्रोग्राम है। इसके तहत इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर उसकी कीमत में बैटरी पैक की कीमत शामिल नहीं होती है। इसकी जगह आपसे बैटरी के इस्तेमाल के हिसाब से पैसे लिए जाएंगे।

यानी आप गाड़ी जितने किलोमीटर चलाओगे उस हिसाब से बैटरी की कॉस्ट रेंटल फीस के तौर पर वसूली जाएगी। जहां हर महीने आपको EMI के तौर पर देनी होगी, लेकिन आपको बैटरी चार्ज करने के अलग से पैसे देने होंगे।

इसके अलावा, कार के फर्स्ट ऑनर (पहले मालिक) के लिए आजीवन वारंटी, तीन साल के बाद 60% बायबैक और MG एप से eHUB का उपयोग करके पब्लिक चार्जर पर एक साल की मुफ्त चार्जिंग की सुविधा दी जाती है।

फीचर और सेफ्टी: 8.8-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले

MG विंडसर EV प्रो में मौजूदा मॉडल के मुकाबले व्हीकल-2-लोड टेक्नोलॉजी, व्हीकल-2-व्हीकल टेक्नोलॉजी और ADAS फीचर दिया गया है। इसमें ड्राइवर के लिए पावर एडजस्टमेंट के साथ वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें भी हैं।

इसके अलावा, कार में 15.6-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, 8.8-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो/एपल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और 9-स्पीकर इनफिनिटी साउंड सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं।

सेफ्टी के लिए इसमें लेवल-2 एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम के अलावा 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), हिल स्टार्ट और डिसेंट कंट्रोल, ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर दिए गए हैं।

परफॉर्मेंस: 52.9kWh बैटरी पैक के साथ 449km रेंज

एमजी विंडसर ईवी प्रो में सबसे बड़ा बदलाव पावरट्रेन का किया गया है। इसमें बड़ा 52.9kWh बैटरी पैक दिया गया है, जिसे चार्ज करने पर 449km की सर्टिफाइड रेंज मिलेगी। परफॉर्मेंस के लिए इसमें फ्रंट-एक्सल-माउंटेड परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर दी गई है, जो 134hp की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट करती है।

एक्सटीरियर: 18-इंच के नए डुअल टोन अलॉय व्हील्स और पावर्ड टेलगेट

​​​​​​एमजी विंडसर प्रो का लुक मौजूदा मॉडल की तरह ही है, लेकिन इसमें कुछ कॉस्मेटिक अपडेट्स किए गए हैं। इलेक्ट्रिक CUV में तीन नए कलर ऑप्शन- सेलाडोन ब्लू, ऑरोरा सिल्वर और ग्लेज रेड दिए गए हैं।

कार के फ्रंट में LED लाइट स्ट्रिप, इल्युमिनेटेड MG लोगो और बंपर पर LED हेडलाइट दी गई हैं। साइड में फ्लश टाइप डोर हैंडल्स, बॉडी कलर्ड ORVM’s और 18-इंच के नए डुअल टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

वहीं, रियर में अब आपको पावर्ड टेलगेट मिलेगा। इस पर कनेक्टेड टेललाइट और इसके नीचे की तरफ बड़ी ‘विंडसर’ बेजिंग है। इसमें टेलगेट के दाएं कॉर्नर पर नई ADAS बैजिंग दी गई है।

इंटीरियर: 135-डिग्री रेक्लाइनिंग सीटें और 256 कलर एम्बिएंट लाइटिंग

कार के अंदर अब नई लाइट कलर थीम के साथ बेज लैदर सीट अपहोल्स्ट्री दी गई है, जो मौजूदा मॉडल की ऑल-ब्लैक इंटीरियर कलर स्कीम से अलग है।

हालांकि, केबिन डिजाइन और डैशबोर्ड लेआउट पहले जैसा ही है। डैशबोर्ड पर 15.6-इंच का फ्लोटिंग डिस्प्ले और 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील दिया गया है।

कार की सेकेंड रो में 135-डिग्री रेक्लाइनिंग सीटें दी गई हैं, जिससे लाउंज जैसा कंफर्ट मिलता है। इसमें 256 कलर एम्बिएंट लाइटिंग और बड़ा फिक्सड ग्लास रूफ भी दिया गया है।

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