Wednesday, June 25, 2025

Air India Boeing 787 plane crashes in Ahmedabad | अहमदाबाद में एअर इंडिया का बोइंग 787 प्लेन क्रैश: लंबी दूरी की उड़ानों में इस्तेमाल होता है एयरक्राफ्ट, 250 यात्रियों के बैठने की क्षमता

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अहमदाबाद3 मिनट पहले

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अहमदाबाद में एअर इंडिया का बोइंग 787 ड्रीमलाइनर प्लेन क्रैश हो गया। इसमें 242 पैसेंजर सवार थे। इसने लंदन के लिए उड़ान भरी थी। बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर एक मॉडर्न एयरक्राफ्ट है, जिसे बोइंग कॉमर्शियल एयरप्लेन्स ने बनाया है।

ये मिड-साइज, ट्विन-इंजन, वाइड-बॉडी जेट है, जो लंबी दूरी की उड़ानों के लिए डिजाइन किया गया है। इसे 2000 के दशक में बनाया गया था, ताकि बोइंग 767 जैसे पुराने विमानों को रिप्लेस किया जा सके और इसे और फ्यूल-एफिशिएंट बनाया जाए।

बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर की सवाल-जवाब में पूरी जानकारी…

सवाल 1: बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर क्या है?

जवाब: बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर एक आधुनिक, मिड-साइज़, ट्विन-इंजन, वाइड-बॉडी जेट विमान है, जिसे बोइंग ने बनाया है। ये लंबी दूरी की उड़ानों के लिए डिज़ाइन किया गया है और पुराने बोइंग 767 को रिप्लेस करने के लिए लाया गया। ये फ्यूल-एफिशिएंट विमान है।

सवाल 2: इस विमान में ऐसा क्या खास है?

जवाब: इसमें कई खास चीजें हैं:

  • हल्का मटेरियल: इसका 50% हिस्सा कार्बन फाइबर जैसे कम्पोजिट मटेरियल से बना है, जो इसे हल्का और मजबूत बनाता है।
  • बड़ी खिड़कियां:ड्रीमलाइनर की खिड़कियां किसी भी कॉमर्शियल विमान में सबसे बड़ी हैं (27 x 47 सेमी)
  • कम्फर्ट: केबिन का प्रेशर 1,900 मीटर की ऊंचाई जैसा रखा जाता है, जिससे ऑक्सीजन 8% ज़्यादा रहती है और थकान कम होती है।
  • LED लाइटिंग: केबिन में रंग बदलने वाली लाइट्स हैं, जो टाइम जोन बदलने का असर कम करती हैं।
  • बड़े बिन्स: ओवरहेड बिन्स में हर यात्री का रोल-अबोर्ड बैग आसानी से आ जाता है।

सवाल 3: ये कितना फ्यूल बचाता है?

जवाब: बोइंग 787-8, बोइंग 767 जैसे विमानों से 20-25% कम ईंधन खर्च करता है।

सवाल 4: इसकी रेंज और यात्री क्षमता कितनी है?

जवाब: ये 200-250 यात्रियों को ले जा सकता है और करीब 15,000 किमी तक उड़ सकता है। यानी दिल्ली से न्यूयॉर्क या टोक्यो जैसे लंबे रूट्स आसानी से कवर कर सकता है।

सवाल 5: इसका इंजन और परफॉरमेंस कैसा है?

जवाब: इसमें दो इंजन हैं – रोल्स-रॉयस ट्रेंट 1000 या जनरल इलेक्ट्रिक GEnx। ये 60% कम शोर करते हैं। इसकी क्रूज़ स्पीड मैक 0.85 है। इसके पंखों की टिप्स ऊपर मुड़ी हैं, जो टर्बुलेंस और हवा का प्रतिरोध कम करती हैं।

सवाल 6: यात्रियों के लिए क्या सुविधाएं हैं?

जवाब:

  • सीटिंग: एयरलाइंस के हिसाब से अलग-अलग लेआउट हैं। जैसे ANA में 32 बिजनेस, 14 प्रीमियम इकोनॉमी, और 138 इकोनॉमी सीटें। कतर एयरवेज़ में 3-3-3 इकोनॉमी लेआउट है।
  • एंटरटेनमेंट: पर्सनल टीवी, USB चार्जिंग पोर्ट्स, और पावर आउटलेट्स।
  • शोर में कमी: केबिन पुराने विमानों से ज़्यादा शांत है।
  • कम्फर्ट: सीटें आरामदायक हैं, और सस्पेंशन सिस्टम हर तरह के रास्ते पर अच्छा अनुभव देता है।

सवाल 7: इस विमान का इतिहास क्या है?

जवाब: बोइंग ने 2003 में इसे 7E7 प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया, जिसका नाम बाद में 5 लाख ऑनलाइन वोट्स से ड्रीमलाइनर रखा गया।

पहली उड़ान 2009 में हुई, और पहला विमान 2011 में ANA को डिलीवर हुआ। शुरुआत में कुछ देरी हुई, लेकिन अब ये दुनिया भर में पॉपुलर है।

सवाल 8: भारत से इसका क्या कनेक्शन है?

जवाब: भारत में एयर इंडिया इसका इस्तेमाल करती है। 2012 में एयर इंडिया ने साउथ कैरोलिना से पहला 787-8 लिया था। ये दिल्ली-न्यूयॉर्क, मुंबई-लंदन जैसे लंबे रूट्स पर उड़ता है।

सवाल 9: पर्यावरण के लिए ये कितना अच्छा है?

जवाब: ये 20-25% कम ईंधन खर्च करता है और 50% कम CO2 उत्सर्जन करता है। इसके इंजन 60% कम शोर करते हैं, जिससे हवाई अड्डों के आसपास कम परेशानी होती है। इसका प्रोडक्शन साउथ कैरोलिना के नेट-ज़ीरो उत्सर्जन प्लांट में होता है।

सवाल 10: इसकी कोई कमियां हैं?

जवाब: कुछ यात्रियों को इकोनॉमी सीट्स (3-3-3 लेआउट) थोड़ी तंग लगती हैं। 2013 में बैटरी इश्यू की वजह से इसे कुछ समय के लिए ग्राउंड किया गया था, लेकिन अब वो ठीक हो चुका है।



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